May 25, 2024

Wire/ नई दिल्ली: संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इस साल सितंबर में विभिन्न मार्गों से अवैध रूप से देश में घुसने की कोशिश के दौरान 8,076 भारतीयों को गिरफ्तार किया है. अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के आंकड़ों से पता चला है कि इनमें से 3,059 भारतीयों को अकेले यूएस-कनाडा सीमा से गिरफ्तार किया गया था.

सितंबर में यूएस-कनाडा सीमा पर गिरफ्तार किए गए भारतीयों की संख्या अक्टूबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच की अवधि में एक महीने में की गईं ऐसी गिरफ्तारियों की सबसे अधिक संख्या है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, एक सूत्र ने कहा, ‘कई अवैध आप्रवासी मुख्य रूप से गुजरात से या तो कनाडा में बस गए हैं या अमेरिका में प्रवेश करने के अवसर का इंतजार कर रहे हैं. अगस्त में 2,327 अवैध आप्रवासियों को अमेरिका में घुसने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था. सितंबर में यह संख्या बढ़कर 3,059 हो गई.’

गिरफ्तार किए गए लोगों में चार बच्चे भी शामिल हैं, जिनके साथ कोई नहीं था; चार अन्य बच्चे, जिनमें से प्रत्येक के साथ परिवार का एक सदस्य और 530 बच्चे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ थे. कुल 2,521 एकल वयस्कों को गिरफ्तार किया गया है.

जो भारतीय अवैध रूप से अमेरिका में घुसने का प्रयास करते हैं, वे आमतौर पर यूएस-मेक्सिको सीमा के माध्यम से ऐसा करते हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, फरवरी 2019 से इस साल मार्च के बीच अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा कुल 1.9 लाख भारतीयों को गिरफ्तार किया गया है.

भारतीयों द्वारा अमेरिका में अवैध रूप से प्रवास करने के प्रयास, कई घटनाओं के बावजूद लगातार जारी हैं, जहां इन खतरनाक यात्राओं के दौरान कई परिवार मारे गए हैं.

जनवरी 2022 में गुजरात के गांधीनगर के चार लोगों के एक परिवार की मौत हो गई, जब उन्होंने यूएस-कनाडा सीमा के माध्यम से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश की थी. इस साल अप्रैल में गुजरात का एक और परिवार गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में बसने की कोशिश में सेंट लॉरेंस नदी में डूब गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *