March 3, 2024

नई दिल्ली। भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी अब दूसरे चरण की यात्रा की शुरुआत करेंगे जिसका नाम है ‘भारत न्याय यात्रा’। इस बात की जानकारी कांग्रेस नेता जयराम रमेश और महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

जयराम रमेश ने कहा कि 28 दिसंबर को कांग्रेस का स्थापना दिवस है। इस मौके पर पार्टी नागपुर में ‘हैं तैयार हम’ महारैली करेगी। पार्टी के सभी नेता, कार्यकर्ता महारैली में मौजूद होंगे। महारैली से पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेगी।

राहुल गांधी की दूसरे चरण की यात्रा

राहुल गांधी की दूसरे चरण की यात्रा पूर्व से पश्चिम भारत के बीच होगी। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि राहुल गांधी की ये यात्रा 14 जनवरी से मणिपुर से शुरु होगी जो 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी।

6200 किलोमीटर लंबी होगी यात्रा

मणिपुर से मुंबई तक की ये यात्रा करीब 6200 किलोमीटर लंबी होगी। यात्रा के दौरान राहुल 14 राज्यों और 85 जिलों से होकर गुजरेंगे। राहुल गांधी सबसे पहले मणिपुर जाएंगे उसके बाद नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, से होते हुए महाराष्ट्र में यात्रा खत्म होगी।

इससे पहले भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल ने 4500 किलोमीटर की दूरी तय की थी। वेणुगोपाल ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक यात्रा थी।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी का फैसला

पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 21 दिसंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने राहुल गांधी को दूसरे चरण की यात्रा की सलाह दी। सीडब्ल्यूसी की सलाह के बाद राहुल गांधी यात्रा के लिए तैयार हो गए।

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने तीन मुद्दे उठाये थे जिनमें आर्थिक विषमता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक तानाशाही शामिल था। अब दूसरे चरण की यात्रा में राहुल गांधी आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय का मुद्दा उठायेंगे। जयराम रमेश ने भी कहा कि कांग्रेस पार्टी आम जनता को आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय दिलाने के लिए वचनबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *