September 22, 2023

देहरादून। मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की मिलीभगत से विकासनगर में कायदे-कानूनों को ताक पर रखकर बनाया गया एक वेडिंग प्वाइंट चमोली जैसे हादसे को न्यौता दे रहा है। देहरादून के विकासनगर में 220 केवी की हाईटेंशन लाइन के नीचे बना वेडिंग प्वाइंट पिछले काफी समय से बेरोकटोक संचालित हो रहा है। नियमों को ताक पर रखकर एमडीडीए के अधिकारियांे के साथ सांठगांठ कर विकासनगर के एक कारोबारी ने त्यागी वेडिंग प्वाइंट के नाम पर यह निर्माण किया है। अब उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय से शिकायत के बाद यूपी के पॉवर ट्रांसमिशन कारपोरेशन ने वेडिंग प्वाइंट का मौका मुआयना कर नोटिस जारी किया है। नोटिस में वेडिंग प्वाइंट के मालिक को तत्काल वेडिंग कार्य का निर्माण व संचालन बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

विकासनगर में हबर्टपुर.पोंटा मार्ग पर भीमावाला में विवेक विहार कालोनी में 220 केवी की हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। यह हाईटेंशन लाइन उत्तर प्रदेश सरकार के स्वामित्व में है। इस हाईटेंशन लाइन के नीचे विकासनगर के एक कारोबारी ने औने-पौन दामों पर जमीन खरीद कर एमडीडीए के अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर विवेक विहार में हाईटेंशन लाइन के बीचोबींच त्यागी वेडिंग प्वाइंट का निर्माण कर संचालन शुरू कर दिया। नियमानुसार हाईटेंशन लाइन के नीचे से 15 मीटर दायें व 15 मीटर बायें ओर किसी तरह का निर्माण कार्य नहीं हो सकता है।  वेडिंग प्वाइंट जैसे किसी सामुदायिक निर्माण व उसके संचालन की अनुमति तो किसी भी सूरत में नहीं मिल सकती है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय में इस बाबत शिकायत दर्ज कराने वाले शेखर पांडेय ने बताया कि यूपी सीएम कार्यालय के आदेश पर यूपी पिटकुल के अधिशासी अभियंता ने 25 जुलाई को विकासनगर में त्यागी वेडिंग प्वाइंट का निरीक्षण कर वेडिंग प्वाइंट के मालिक को नोटिस दे दिया है। नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि हाइटेंशन लाइन के नीचे वेडिंग प्वाइंट का निर्माण व संचालन नहीं हो सकता है और उसे तत्काल बंद करने को कहा गया है।

यूपी पिटकुल के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि नियमानुसार हाइटेंशन लाइन के मध्य से दोनो ओर 15-15 मीटर की दूरी तक कोई निर्माण कार्य नहीं हो सकता है। उन्होंने बताया कि इस बाबत जिला प्रशासन देहरादून को भी कार्रवाई के लिए पत्र लिखा गया है।

देहरादून निवासी शेखर पांडे ने पिछले दिनों  शिकायत देकर बताया कि विकासनगर में हबर्टपुर-पोंटा मार्ग पर भीमावाला में विवेक विहार कालोनी में 220 केवी की हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। हाईटेंशन लाइन के नीचे करीब 7 बीघा जमीन में विकासनगर के एक व्यवसायी ने भ्रष्ट अधिकारियों के साथ सांटंगांठ कर एक बड़ा वेडिंग प्वाइंट निर्मित कर दिया।

शिकायतकर्ता ने यूपी सीएम को भेजी शिकायत में कहा है कि यदि इस मामले में वेडिंग प्वाइंट को सील नहीं किया गया तो वे नैनीताल हाइकोर्ट की शरण में जाने को विवश होंगे।

पिछले काफी समय से यह त्यागी वेडिंग प्वाइंट के नाम से यहा शादी-विवाह के समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। नियमानुसर हाईटेंशन लाइन के नीचे सामुदायिक सहभागिता वाले ऐसे आयोजन के लिए किसी तरह के निर्माण नहीं हो सकता है, लेकिन इसके बावजूद यहां बेरोकटोक वेडिंग प्वाइंट का संचालन किया जा रहा है। शिकायतकर्ता का कहना है कि हाईटेंशन लाइन के कारण विकासनगर के एक व्यवसायी ने औने-पौने दामों पर यहां जमीन खरीद कर विद्युत विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों से आपराधिक सांठगांठ कर यहां एक विशाल वेडिंग प्वाइंट का निर्माण कर डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *