March 3, 2024

नई दिल्ली: केदारनाथ मंदिर परिसर में भक्तों के फोटो लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यह कदम एक महिला ब्लॉगर द्वारा मंदिर के सामने अपने प्रेमी को प्रपोज करने का हालिया वीडियो वायरल होने के बाद उठाया गया है.

 श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगाए हैं, जिन पर लिखा है, ‘मोबाइल फोन के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश न करें; मंदिर के अंदर किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी सख्त वर्जित है और आप सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हैं.’

मंदिर समिति ने लोगों से ‘सभ्य कपड़े’ पहनने और मंदिर परिसर में तंबू या शिविर लगाने से परहेज करने को भी कहा है. हिंदी और अंग्रेजी में लिखे बोर्डों पर यह भी लिखा है कि आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजय अजेंद्र ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ‘पिछले दिनों कुछ तीर्थयात्री मंदिर के अंदर अभद्र तरीके से वीडियो और रील बना रहे थे और तस्वीरें भी खींच रहे थे, इसलिए चेतावनी दी गई है. नए नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा. केदारनाथ में बोर्ड भी लगाए गए हैं.’

अजय अजेंद्र ने कहा कि एक धार्मिक स्थान एक निश्चित विश्वास प्रणाली का पालन करता है और भक्तों को उसका सम्मान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हालांकि बद्रीनाथ धाम से अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है, लेकिन वहां भी ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *