March 3, 2024

बेंगलुरु में विपक्षी दिलों की अहम बैठक हुई है। बैठक में कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। ‘INDIA’ नाम से विपक्षी दलों ने नया गठबंधन बनाया है। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी 26 पार्टियों के साथ मिलकर हमने इस गठबंधन को इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम दिया है।

खड़गे ने कहा कि हम महाराष्ट्र, मुंबई में फिर मिलने जा रहे हैं। वहां हम समन्वयकों के नाम पर चर्चा करेंगे और उनके नाम का ऐलान करेंगे। जल्द ही मुंबई बैठक के लिए तारीख की घोषणा की जाएगी।

दिल्ली में एनडीए के 38 दलों की बैठक पर खड़गे ने कहा कि मैं नहीं जानता कि वे पंजीकृत पार्टियाँ हैं या नहीं। पहले, उन्हें अपने सहयोगियों की परवाह नहीं थी। बेंगलुरु में विपक्षी दिलों की अहम बैठक हो रही है। बैठक में कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। INDIA (इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस) नाम से विपक्षी दलों ने नया गठबंधन बनाया है। फिलहाल अध्यक्ष और संयोजक पर मंथन जारी है।

विपक्षी दलों ने तया किया है कि अब उनके गुट का नाम ‘INDIA’ (इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस) होगा। बैठक में शामिल 26 दलों ने आम सहमित से यह फैसला लिया। इससे पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाले इस विपक्षी गुट पहले यूपीए के नाम से जाना जाता था।

‘INDIA’ की ये 26 पार्टियां हिस्सा होंगी?

  1. कांग्रेस
  2. जेडीयू
  3. आरजेडी
  4. एनसीपी
  5. समाजवादी पार्टी
  6. आम आदमी पार्टी
  7. शिवसेना (उद्धव  गुट)
  8. सीपीएम
  9. सीपीआई
  10. टीएमसी
  11. डीएमके
  12. जेएमएम
  13. नेशनल कॉन्फ्रेंस
  14.  पीडीपी
  15. आरएलडी
  16. आईयूएमएल
  17. केरल कांग्रेस (एम)
  18. एमडीएमके
  19. वीसीके
  20. आरएसपी
  21. केरल कांग्रेस (जोसेफ)
  22.  केएमडीके
  23. अपना दल कमेरावादी
  24. एमएमके
  25. सीपीआईएमएल
  26. एआईएफबी

17 जुलाई को बैठक का पहला दिन अनौपचारिक था, जिसमें चर्चा के बाद रात्रि भोज का आयोजन किया गया था। आज औपचारिक बैठक हुई, जिसमें महागठबंधन के नाम पर चर्चा की गई। 17 जुलाई को हुई बैठक में सभी दलों से नाम सुझाने के लिए कहा गया था और आज की बैठक के दौरान इस पर चर्चा की गई। मीटिंग में आम सहमति से गठबंधन का नाम ‘INDIA’ नाम रखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *