April 17, 2024

कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनाव से पहले देश की जनता से कई बड़े वादे किए हैं। इसमें रोजगार, महंगाई से राहत और सामाजिक न्याय पर खास फोकस किया गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र में पार्टी की सरकार बनने पर युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा बृहस्पतिवार को की। इसमें सच्चर कमेटी की सिफारिशें लागू करने की बात भी कही गई है। राहुल गांधी अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के तहत बांसवाड़ा में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

राहुल ने युवाओं, गरीबों और अन्य तबकों के लिए पार्टी के प्रस्तावित कदमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी क्या करने जा रही है? सबसे पहला कदम, हमने गिनती की है- हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी पद खाली हैं … (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी जी इनको भरवाते नहीं है। भाजपा इन्हें भरवाती नहीं है। सरकार में आने के बाद एक दम पहला काम होगा कि ये 30 लाख सरकारी नौकरियां हम दे देंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ये पांच ऐतिहासिक काम हैं… युवाओं के लिए भर्ती भरोसा… 30 लाख खाली पद भरना, पहली नौकरी पक्की करना, पेपर लीक से मुक्ति, गिग कर्मियों के लिए सामाजिक सुरक्षा व ‘युवा रोशनी’ के तहत जिलों में स्टार्ट अप के लिए 5,000 करोड़ रुपए … ये हम आपके लिए करने जा रहे हैं।’’

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘आदिवासियों की जल, जंगल की लड़ाई हमारी लड़ाई है। आपके साथ हम खड़े हैं।’’

जनसभा को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी संबोधित किया।

 कांग्रेस के बड़े वादे

गुरुवार को राजस्थान के बांसवाड़ा में आयोजित भारत जोड़ो न्याय यात्रा की जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने युवा न्याय के लिए पाँच बड़ी गारंटी दी:

1. भर्ती भरोसा: कांग्रेस पार्टी ने केंद्र में सरकार बनने पर 30 लाख नौकरी देने का वादा किया है। पार्टी इसके लिए एक कैलेंडर जारी करेगी और उसके अनुसार समयबद्ध तरीक़े से भर्ती की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

2. पहली नौकरी पक्की: इसके तहत प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी दी जाएगी। प्रशिक्षुओं को 1 लाख रुपए (₹8,500/माह) हर महीने मिलेंगे।

3. ⁠पेपर लीक से मुक्ति: कांग्रेस सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने के लिए और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देगी। इस कानून के जरिए पेपर लीक को पूरी तरह से रोकने का काम किया जाएगा, ताकि करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है।

4. ⁠गिग इकॉनमी में सामाजिक सुरक्षा: कांग्रेस गिग इकॉनमी में हर साल रोज़गार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की भी देगी।

5. ⁠युवा रोशनी: पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी ज़िलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपए का एक कोष बनाएगी। 40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *